Exam Preparation Tips कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के टॉप 7 टिप्स

post Name
Exam Preparation Tips कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के टॉप 7 टिप्स
post Date 18/06/2022
Short Info Exam Preparation Tips In Hindi फाइनल परीक्षाएं शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। छात्र परीक्षा में अच्छा स्कोर प्राप्त करने के लिए तैयारी में जुटे हुए हैं। लेकिन परीक्षा की तैयारी सही ढंग से की जाए तो आप 100 प्रतिशत मार्क्स हासिल कर सकते हैं। हालांकि, अधिकांश छात्र इस उलझन में हैं कि परीक्षा की तैयारी कैसे करें क्योंकि उन्हें कुछ हफ्तों में एक वर्ष का पूरा पाठ्यक्रम पूरा करना होता है। चिंता मत करो! यदि आपको आगामी परीक्षा के लिए अध्ययन करना है, लेकिन आपके पास तैयारी के लिए कम समय है तो परीक्षा के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करने के लिए इन युक्तियों और युक्तियों का पालन करें। भले ही आपके पास कुछ महीने हों या परीक्षा के लिए कुछ दिनों का समय हो, ये टिप्स मददगार हैं।

logo

1. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें:

आपके पास प्रत्येक चीज़ का अध्ययन करने के लिए पहले से ही कम समय बचा है, इसलिए परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको अपनी आगामी परीक्षाओं के पाठ्यक्रम के अनुसार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र के विश्लेषण के साथ शुरुआत करनी होगी। इसके लिए आपको निम्न कार्य करने होंगे। पिछले वर्षों के ‘कम से कम 5-10 वर्षों के प्रश्न पत्र’ एकत्र करें। विभिन्न अध्यायों के प्रश्नों के वेटेज को क्रॉस-चेक करें, ताकि अधिक वेटेज और कम महत्वपूर्ण अध्यायों वाले अध्यायों की पहचान की जा सके। आपको कठिन, औसत और आसान स्तर के प्रश्नों और अध्यायों के बारे में पता चल जाएगा। इससे आपको हर अध्याय से महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद मिलेगी, जिनका आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करना चाहिए।  

2. प्राथमिकता के अनुसार अध्ययन करे:-

अब आपको प्रश्नों की संख्या, अंक भार और कठिनाई स्तर के अनुसार महत्वपूर्ण अध्यायों के लिए प्राथमिकता निर्धारित करने की आवश्यकता है। प्राथमिकता सूची के अनुसार प्रत्येक अध्याय के लिए समय निर्धारित करें और अधिक वेटेज या आसान अध्यायों वाले अध्यायों से शुरू करें, ताकि आप कठिन अध्यायों की तैयारी के लिए अपना समय और प्रयास बचा सकें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने टाइम टेबल / स्टडी प्लान में बार-बार बदलाव न करें। बस प्राथमिकता सूची के अनुसार एक अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करें और बेहतर परिणामों के लिए उसका पालन करें।

 

  3. पढ़ते समय अंक बनाएं:-

जब आप अपनी तैयारी शुरू करते हैं, तो उस विषय को पढ़ें जो आपको सीखने की जरूरत है, और फिर आसानी से सीखने के लिए सूचक वाक्य बनाएं। इसे सरल बनाने के लिए, आप उत्तर और संबंधित विषयों को दर्शाने के लिए बुलेट, नंबरिंग, विशेष प्रतीकों या माइंड मैपिंग यानी डायग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

  4. रिविजन है सबसे जरूरी काम:-

एक बार अपना सिलेबस पूरा करने के बाद आपको रिविजन करना चाहिए। रिविजन से आपको अपनी कमियों का पता चलेगा। जिससे आप आगे की रणनीति तय कर पाएंगे। यह आपको पढ़ाई में मदद करेगा

5. जरूरत के हिसाब से पढ़ाई करें:-

आमतौर पर ऐसा होता है कि छात्र पढ़ाई के दौरान अपना मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट साथ ले जाते हैं जिससे उनका लगातार ध्यान बंटता है. पढ़ाई के दौरान कभी भी ऐसे उपकरण नहीं रखने चाहिए, इससे आपकी एकाग्रता प्रभावित होती है और आप अपना समय बर्बाद करते हैं। आपको केवल वही चीजें लेनी चाहिए जो आपको वास्तव में पढ़ने के लिए चाहिए जैसे नोटबुक, सिलेबस, प्रश्न पत्र और स्टेशनरी आदि। साथ ही, अपनी जरूरत की चीजें एक जगह पर रखें ताकि आपको उठने या अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने की जरूरत न पड़े। उन्हें।

6. पढ़ाई के दौरान लंबे ब्रेक न लें:-

आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा आपकी तैयारी के बीच में ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन उनमें से किसी ने भी समय अवधि और ब्रेक की संख्या का उल्लेख नहीं किया है। आदर्श रूप से, आपको हर 45 मिनट के अध्ययन के दौर में 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। साथ ही, 15 मिनट के ब्रेक को 10+5, 5+10 या 5+5+5 में विभाजित न करें क्योंकि इससे आप विचलित होंगे। इसलिए पढ़ाई के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के लिए एक घंटे में छोटा ब्रेक लें यानी 60 मिनट = 45 मिनट स्टडी + 15 मिनट एक ब्रेक।

7. अच्छी नींद लें और अच्छा खाएं :-

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पढ़ाई के दौरान खुद को चौकस रखने के लिए आपको स्वस्थ खाना चाहिए और आराम करना चाहिए। इसके लिए, आपको 6-7 घंटे सोना चाहिए। फल, सब्जी, फलों का रस / स्मूदी जैसे स्वस्थ खाएं। कुछ शारीरिक व्यायाम और ध्यान करने के लिए समय निकालें, इससे आपको शारीरिक और मानसिक फिटनेस में सुधार करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कृपया जंक फूड, चीनी लेपित उत्पादों और कैफीन से बचें क्योंकि ये चीजें आपके शरीर को अधिक थका देती हैं और आप पढ़ाई के दौरान ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।    

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.