Daily Current Affairs 2022 दैनिक करेंट अफेयर्स 2022 SS

Daily Current Affairs 2022 दैनिक करेंट अफेयर्स 2022

हाल ही में किस भारतीय उद्यमी एवं वॉरेन बफे जाने वाले दिग्गज निवेशक का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया

  1. हर्षद मेहता
  2. राकेश झुनझुनवाला
  3. अनिल अम्बानी
  4. नीता अम्बानी

Ans. राकेश झुनझुनवाला –

व्याख्या:- 

चालीस हजार करोड़ रुपये की सम्पत्ति का प्रबंध करने वाले श्री झुनझुनवाला एवं वॉरेन बफे जाने वाले दिग्गज निवेशक एवं उद्यमी राकेश झुनझुनवाला का हाल ही में निधन हो गया.

शेयर बाजार के बादशाह राकेश झुनझुनवाला की जीवनी और सफलता की कहानी | Rakesh Jhunjhunwala Biography, Inspiring Successfull Life Story in Hindi

आपको बहुत सी शेयर मार्केटिंग कंपनियों के फ़ोन आते होंगे और वे आपसे शेयर मार्केट निवेश की बात करते होंगे. भारत में बहुत से लोग यह समझते हैं शेयर मार्केट में निवेश करने वाले बर्बाद हो जाते हैं. शेयर बाजार में निवेश कर पैसा कमाना मुश्किल हैं पर नामुमकिन नहीं हैं. भारत में एक ऐसा व्यक्ति हैं, जिसने सिर्फ 5000 रू निवेश करके 15000 करोड का मुनाफा कमाया हैं.

राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार के बादशाह के रूप में जाने हैं, जिन्हें भारत का “वारेन बफेट” कहा जाता हैं. शेयर मार्केट के क्षेत्र में इनका नाम बड़े ही सम्मान लिया जाता हैं. इस क्षेत्र में कार्य कर रहे बहुत से लोग उन्हें अपना आदर्श और निवेशक गुरु मानते हैं.

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक मारवाडी परिवार में हुआ था. इनके पिताजी भारत सरकार के आयकर विभाग में ऑफिसर थे और वे शेयर मार्किट में निवेश करते थे. वे अपने दोस्तों से मार्केट के विषय पर चर्चा करते रहते थे. राकेश ये सारी बातें सुनते थे और एक दिन उन्होंने अपने पिताजी से पूछा कि शेयर बाजार में भाव किस प्रकार ऊपर-नीचे होते हैं. तब उनके पिताजी ने उन्हें अखबार पड़ने की सलाह दी. यह शेयर बाजार के बारे में उनका पहला पाठ था.

उन्होंने सिडेनहैंम कॉलेज मुंबई से कॉमर्स विषय में स्नातक किया. उसके बाद 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए पूर्ण किया. सीए पूरा करने के बाद उन्होंने शेयर बाजार में जाने की इच्छा अपने पिताजी को बताई. उनके पिताजी ने उनसे कहा मै तुम्हें इस काम के लिए पैसे नहीं दूंगा और तुम अपने दोस्तों से भी कोई पैसे नहीं लोगे. तुम स्वयं कमाकार अपने पैसे से व्यापार करो.

राकेश ने 1985 में शेयर बाजार में व्यवसाय शुरू किया. सबसे पहले उन्होंने पांच हजार का निवेश किया और 1986 में अपना पहला मुनाफा कमाया. उन्होंने टाटा कंपनी के 5000 शेयर 43 रू प्रति शेयर के हिसाब से खरीदे थे और उनको तीन महीने बाद 143 रू के प्रति शेयर के भाव से बेंच दिए. राकेश ने सन् 1986 से 1989 के बीच 2 से 2.5 करोड़ रू का मुनाफा कमाया.

इसके बाद इन्होने सेसा स्टारलिट कंपनी के एक करोड़ रू के चार लाख शेयर खरीदे. इसमें से ढाई लाख के शेयर 60 से 65 रू के रेट पर और एक लाख अन्य शेयर 150-175 रू के रेट पर बेचे. इस निवेश में भी उन्होंने ज्यादा मुनाफा कमाया. वर्ष 2003 में राकेश जी ने टाइटन कंपनी में निवेश किया. जिसमे उन्होंने 6 करोड़ शेयर 3 रू के भाव से खरीदे. आज 2018 में एक शेयर का भाव 876 रू है. 2014 में कंपनी में उनका निवेश 2100 करोड था और वे हर दिन 35 लाख रू प्रति घंटा कमा रहे थे.

 

 

आज राकेश एप्टेक लिमिटेड व हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट के चेयरमैन है और साथ ही 11 कंपनियों के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का हिस्सा हैं. राकेश कहना है कि जब वे 60 साल के हो जाएँगे तब अपनी सम्पति का 25 फीसदी हिस्सा दान करेंगे. राकेश 5 जुलाई 2020 को 60 साल के होंगे. राकेश की पत्नी का नाम रेखा झुनझुनवाला है, जिनसे उनके तीन बच्चे हैं.

मृत्यु

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 62 वर्ष की उम्र में 14 अगस्त 2022 को राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु हो गयी.

हाल ही किस अधिकारी को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी में आयोजित 16 वे मिड करियर ट्रेनिंग फेज 4 में प्रशिक्षण में पूरे भारतवर्ष में पहला स्थान प्राप्त हुआ और उन्हें इसके लिए डायरेक्टर गोल्ड मेडल मिला

  1. डॉ मनीष रंजन
  2. डॉ कृष्ण रंजन
  3. डॉ आशीष रंजन
  4. डॉ सतीश रंजन

Ans. डॉ मनीष रंजन 

व्याख्या:- 

मनीष रंजन, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी झारखंड 2002 कैडर, को पूरे भारत में पहला स्थान मिला, जो कि 16 वें कैरियर प्रशिक्षण कैरियर चरण 4 में लाल बहादुर शास्त्री प्रशासनिक अकादमी मुसूरी में आयोजित किया गया, और उन्हें इसके लिए स्वर्ण पदक मिला।

प्रत्येक वर्ष भारत में स्वतंत्रता दिवस अगस्त में किस दिन मनाया जाता है

  1. 15 अगस्त
  2. 12 मई
  3. 17 जून
  4. 19 अगस्त

Ans. 15 अगस्त

व्याख्या:- 

प्रत्येक वर्ष हम 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मानते हैं स्कूलों, कॉलेजों, कार्यालयों एवं सरकारी स्थानों पर भारतीय तिरंगा फेहराया जाता हैं.

प्रतिवर्ष विश्व अंगदान दिवस कब मनाया जाता है?

  1. 12 अगस्त
  2. 13 अगस्त
  3. 14 अगस्त
  4. 15 अगस्त

Ans – 13 अगस्त

हाल ही में किस मंत्रालय ने को ‘SMILE-75‘ नामक पहल की शुरूआत की है?

  1. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय
  2. परमाणु ऊर्जा विभाग
  3. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
  4. कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन विभाग

Ans – सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय

 हाल ही में सम्पन्न हुए 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की पदक तालिका में भारत ने कौन सा स्थान हासिल किया?
a) पहला
b) दूसरा
c) तीसरा
d) चौथा
Ans :- चौथा
  • भारत ने 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक सहित कुल 61 पदक के साथ राष्ट्रमंडल खेलों में चौथा स्थान हासिल किया।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 67 स्वर्ण, 57 रजत और 54 कांस्य पदक सहित 178 पदक के साथ खेलों में शीर्ष स्थान हासिल किया।
  • इंग्लैंड ने कुल 176 पदकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। कनाडा 92 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
  • भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में शीर्ष पर रहने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता।
  • पैडलर शरथ कमल ने टेबल टेनिस पुरुष एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के साथ राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का आखिरी स्वर्ण पदक जीता।

व्याख्या:-

  • भारत ने 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक सहित कुल 61 पदक के साथ राष्ट्रमंडल खेलों में चौथा स्थान हासिल किया।
  • ऑस्ट्रेलिया ने 67 स्वर्ण, 57 रजत और 54 कांस्य पदक सहित 178 पदक के साथ खेलों में शीर्ष स्थान हासिल किया।
  • इंग्लैंड ने कुल 176 पदकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। कनाडा 92 पदकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
  • भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने 49 किग्रा वर्ग में शीर्ष पर रहने के बाद राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता।
  • पैडलर शरथ कमल ने टेबल टेनिस पुरुष एकल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के साथ राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत का आखिरी स्वर्ण पदक जीता।
 हाल ही में ‘मिस इंडिया USA 2022’ का खिताब किसने जीता है? 
a) अक्षी जैन
b) संजना चेकुरी
c) सौम्या शर्मा
d) आर्या वालवेकर
Ans :- आर्या वालवेकर
  • व्याख्या:-

    वर्जीनिया की भारतीय अमेरिकी 18 वर्षीय आर्या वालवेकर ने इस साल ‘मिस इंडिया USA 2022’ का खिताब अपने नाम किया।

  • ‘यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया’ की छात्रा सौम्या शर्मा दूसरे और न्यू जर्सी की संजना चेकुरी तीसरे स्थान पर रहीं।
  • वाशिंगटन की अक्षी जैन को ‘मिसेज इंडिया USA’ का ताज पहनाया गया और न्यूयॉर्क की तन्वी ग्रोवर को ‘मिस टीन इंडिया USA’ चुना गया।
  • 74 प्रतियोगियों ने तीन अलग-अलग प्रतियोगिताओं ‘मिस इंडिया USA’, ‘मिसेज इंडिया USA‘ और ‘मिस टीन इंडिया USA’ में भाग लिया।
Q. हाल ही में राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस (National Javelin Day) कब मनाया गया है?
a) 7 अगस्त
b) 8 अगस्त
c) 9 अगस्त
d) 10 अगस्त
Ans :- 7 अगस्त
  • व्याख्या:-

    एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस (National Javelin Day) मनाया गया।

  • इस साल 7 अगस्त, 2022 को दूसरा ‘भाला फेंक दिवस’ मनाया गया।
  • टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंक प्रतियोगिता में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा के सम्मान में यह दिवस मनाया जाता है।
  • एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 10 अगस्त‚ 2021 को प्रतिवर्ष ‘7 अगस्त’ को राष्ट्रीय भाला फेंक दिवस’ (National Javelin Throw Day) के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.